सर्दियो में नेचुरल तरीके से पाए ग्लोइंग स्किन

सर्दियों का मौसम आते ही सबसे ज्यादा परेशानी जिस चीज में आती है वो होती है आपकी स्किन, ठण्ड का मौसम आते ही त्वचा में रूखापन होने लगता है और इसके साथ ही स्किन को लेकर कई तरह की अन्य और समस्याएं भी पैदा हो जाती हैं। बाजारों में त्वचा को मुलायम रखने के लिए कई तरह के प्रोडक्टेस मिलते हैं। लेकिन वो इतने असरकारी नहीं होते हैं। साथ ही वह आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचाते हैं। लेकिन यदि आप इन प्रोडक्टस की बजाय कुछ नेचुरल तरीके अपनाएंगे और अपने खान-पान पर ध्यान देंगे तो आप अपनी स्किन की केयर अच्छे से कर पाएंगे और इससे आपकी त्वचा में भी नेचुरल निखार भी आएगा, तो चलिए आपको बताते हैं आपको स्किन को ग्लोइंग और शाइनिंग बनाने के तरीके।

गाजर

सर्दियों में गाजरबहुत आराम से मिल जाती है, गाजर खाने से आंखों की रोशनी तो बढ़ती ही है इसके साथ ही ये आपकी स्किन के लिए भी काफी अच्छी होती है। गाजर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर की त्वचा को नमी मिलती है।

खट्टे फल

खट्टे फलों जैसे संतरे, अंगूर, अनानास या कोई भी खट्टा फल उनमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है, इसी के साथ खट्टे फलों में अमीनो एसिड, लाइसिन और प्रोलाइन भी होता है, जिसकी वजह से त्वचा कोमल रहती है और यह सभी चीजें स्किन में होने वाली कई दिक्कतों को भी दूर करते हैं।

मौसमी सब्जियां

सर्दियों के मौसम में आने वाली मौसमी सब्जियां, टमाटर, पालक, लहसुन का सेवन भी त्वचा के लिए काफी लाभकारी होता है, इन सभी सब्जियों में केरोटीन नाम का तत्व पाया जाता जो ब्लड को क्लीन रखने में सहायक होता है। इसके साथ ही केरोटीन के सेवन से पिंपल्स जैसी समस्या भी दूर हो जाती है।

सिंघाड़ा

सर्दियों में सिंघाडा भी खूब मिलता है खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ सिंघाडा सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है। सेहत के साथ ही यह ब्यूटी का भी खजाना है। सिघाड़े में साइट्रिक एसिड, कर्बोहाइड्रेट, बीटा-एमिलेज, प्रोटीन, विटामिन्स-ए, तथा फास्फोरस जैसे कई ऐेसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा में कोलाजेन और इलास्टिन का निर्माण अच्छे से करते हैं। जिससे स्किन से रिलेटेड कई प्रॉब्लम दूर हो जाती हैं।

संतरा

विटामिन सी से भरपूर संतरे का सेवन भी स्किन के लिए काफी लाभदायी होता है, संतरे के सेवन से स्किन इंफेक्शन, पिंपल्स और मुंहासे जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं। साथ ही इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनसे त्वचा में नमी बनी रहती है।

लाल अंगूर

लाल अंगूर में भी फोलेट, पोटैशियम, आयरन, कैल्‍शियम और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में काफी लाभदायी होते हैं और स्किन में नमी बनाए रहते हैं।

शकरकंद

शकरकंद के सेवन से शरीर में विटामिन ए और सी का स्तर बढ़ता है। इसलिए सर्दियों में शकरकंद का सेवन काफी फायदेमंग माना जाता है। शकरकंद में डाइटरी फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो त्वचा में नमी बनाए रखते हैं साथ ही त्वचा संबंधी परेशानियों में भी लाभदायी होते हैं।

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com