साईं समाधि के 100 साल: 8 टन फूलों से सजा शिरडी मंदिर, रोज चढ़ता है करोड़ों का चढ़ावा

शिरडी के साईं बाबा को समाधि लिए हुए शुक्रवार (19 अक्टूबर) को 100 साल पूरे हो रहे हैं. इस खास मौके पर बाबा के दरबार में खास आयोजन किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस भव्य आयोजन में शामिल होने के लिए आज सुबह शिरडी पहुंचे, जहां महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री सहित कई नेताओं ने उनका स्वागत किया. शिरडी पहुंचकर उन्होंने बाबा का आशीष लिया और विशेष पूजा-अर्चना की और विशेष आरती में भी शामिल हुए.

साईं समाधि के 100 साल

sai baba samadhi is completed 100 years

इस खास मौके पर पूरे शिरडी मंदिर की मनमोहक सजावट की गई है. मंदिर को फूलों, फलो और जगमग रोशनी से सजाया गया है. मंदिर की सजावट इतनी खूबसूरत है कि इससे पहले साईं भक्तों ने मंदिर को इस रुप में पहले कभी नहीं देखा होगा. जानकारी के मुताबिक, करीब 3 लाख 50 हजार रुपये इस सजावट के लिए खर्च किए गए हैं, जिसके लिए तकरीबन 8 टन फूलों का इस्तेमाल किया है

8 टन फूलों से सजा शिरडी मंदिर

sai baba samadhi is completed 100 years

साल 1922 में शिरडी मंदिर को ट्रस्ट के रूप में रजिस्टर किया गया. तब दान पेटी से इकट्ठा होने वाली सालाना आय तकरीबन 700 रुपये थी जबकि, इसका सालाना बजट तकरीबन 3500 रुपए हुआ करता था. बाबा के भक्तों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ साईं मंदिर ट्रस्ट की आमदनी में भी लाखों गुना इजाफा हुआ और अब मंदिर ट्रस्ट की चढ़ावे से होने वाली आमदनी तकरीबन 375 करोड़ बताई जाती है. जो कि प्रतिदिन के हिसाब से एक करोड़ रुपए से ज्यादा की है. 

रोज चढ़ता है करोड़ों का चढ़ावा

sai baba samadhi is completed 100 years

15 अक्टूबर 1918 को बाबा ने शिरडी में समाधि ली थी, उस दिन दशहरा था. तब से ही हर साल दशहरे के दिन शिरडी में विशेष आयोजन होता है. उनकी समाधि की शताब्दी पर न्यास द्वारा पूरे साल उत्सव मनाया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक अक्टूबर 2017 को शताब्दी महोत्सव का उद्घाटन किया था.

  
4/5

15 अक्टूबर 1918 को बाबा ने शिरडी में समाधि ली थी

sai baba samadhi is completed 100 years

दशहरे के शुभ अवसर पर बाबा के दर्शन लेने के लिए सिर्फ देश नहीं बल्कि विदेश से भी बाबा के भक्त उनकी एक झलक पाने के लिए शिरडी पहुंच रहे हैं. अमेरिका और यूरोप से भी साईं बाबा के दर्शन के लिए भक्त उनके दरबार आ रहे हैं. आलम ये है कि शिरडी संस्था के तकरीबन 1500 कमरे पहले ही बुक हो चुके हैं साथ ही 750 प्राइवेट होटल के भी सभी कमरे हाउसफुल हो चुके हैं.

अमेरिका और यूरोप से भी साईं बाबा के दर्शन के लिए आए भक्त

sai baba samadhi is completed 100 years

सुरक्षा के भी चाक-चौबंद इंतजाम किए गए. जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री की सिक्योरिटी के लिए बम स्क्वाड डॉग स्क्वाड अहमदनगर पुलिस के अलावा दूसरे जिलों से भी पुलिस बल मंगाया गया है. ड्रोन कैमरे से शिरडी शहर पर नजर रखी जा रही है. मंदिर प्रशासन की तरफ से भी मंदिर परिसर में ज्यादा से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिन्हें एक सेंट्रलाइज कंट्रोल रूम से मॉनिटर किया जा रहा है. 

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com