सामान्य से 14 फीसदी बड़ा दिखा चांद, देखें ‘सुपर ब्लड ब्लू मून’ की खास तस्वीरें

हिन्द न्यूज़ डेस्क| साल के पहले चंद्रग्रहण को लेकर देश के कोने-कोने में उत्सुकता देखने को मिल रही है. यह चंद्रग्रहण इसलिए भी खास था क्योंकि इस दिन तीन खगोलीय घटनाएं एक साथ हुई. – ब्‍लडमून, सुपरमून, और ब्‍लूमून. भारत में दिल्ली, भोपाल, चेन्नई, जयपुर, कोलकाता, भुवनेश्वर, सूरत, देहरादून, मेरठ, बेंगलुरु समेत कई जगहों पर पूर्ण चंद्रग्रहण देखा गया. शहर में पांच बजकर 56 मिनट पर चांद निकला तो उसे ग्रहण लगा हुआ था.  8:41 पर ग्रहण खत्म हुआ.  7:50 पर ब्लड मून दिखा. सुपर मून में चंद्रमा धरती के सबसे नजदीक होने के साथ ही आमतौर पर दिखने वाले चांद से 15 फीसदी बड़ा दिखाई देता है.

‘मोदी सिद्धांत’ का कायल हुआ चीन, तारीफों में बांधे पुल

चंद्रग्रहण 4.21 मिनट पर शुरू हुआ, लेकिन भारत में ये 6.45 मिनट पर दिखना शुरू हुआ. दरअसल, एक महीने में जब दो पूर्णिमा पड़ती हैं तो इस स्थिति को ब्लू मून कहते हैं. इस बार 2 जनवरी को पूर्णिमा थी और दूसरी 31 जनवरी को.  NASA के मुताबिक, ब्लू मून हर ढाई साल में एक बार नजर आता है.

 

स्पेस इंडिया जैसी कई ऑर्गनाइजेशंस ने देश के कई हिस्सों में चंद्रग्रहण देखने के लिए टेलेस्कोप के इंतजाम किए. लाखों लोगों और बच्चों ने चंद्रग्रहण का नजारा देखा.  स्पेस इंडिया ने इंडिया गेट पर डोबेसोनिअन टेलेस्कोप का इंतजाम किया. इससे खुली आंखों के मुकाबले 20 गुना ज्यादा बड़ा चंद्रमा देखा जा सकता है. साइंटिफिक ऑफिसर, हेड, रिसर्च एंड पब्लिकेशन डॉ. मिला मित्रा ने कहा, “स्पेस इंडिया ने दिल्ली समेत 5 शहरों में चंद्रग्रहण देखने के इंतजाम किए थे.

 

 

 

 

 

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com