सॉवरेन गोल्ड बॉण्ड स्कीम 5 नवंबर से 9 नवंबर तक खुली रहेगी, जानें मिलेगा क्या फायदा

 धनतेरस (5 सितंबर) के मौके पर सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉण्ड स्कीम का अगला चरण शुरू करने जा रही है। धनतेरस के मौके पर सोना खरीदना शुभ भी माना जाता है। इस संबंध में वित्त मंत्रालय की ओर से एक आधिकारिक बयान भी जारी किया गया है।

वित्त मंत्रालय ने एक बयान के मुताबिक सॉवरेन गोल्ड बॉण्ड स्कीम 5 नवंबर से 9 नवंबर तक खुली रहेगी और इसके लिए 3,183 रुपए प्रति ग्राम की दर से रेट तय किया गया है। इसके अलावा यह भी तय किया गया है कि जो भी खरीदार इसकी ऑनलाइन खरीद करेंगे और उसका डिजिटल मोड में भुगतान करेंगे उन्हें 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट भी दी जाएगी। इस छूट के साथ उनके लिए स्वर्ण बांड का निर्गम मूल्य 3,133 रुपए प्रति ग्राम होगा।

क्या होता है एसजीबी?

एसजीबी में निवेशकों को गोल्ड में पैसा लगाने का मौका मिलता है लेकिन उन्हें इसके लिए उन्हें फिजिकल फॉर्म में गोल्ड रखने की जरूरत नहीं होती। स्कीम में निवेशकों को प्रति यूनिट गोल्ड में निवेश का मौका मिलता है, जिसकी कीमत इस बुलियन के बाजार मूल्य से जुड़ी होती है। बॉन्ड के मैच्योर होने पर इसे नकदी में भुनाया जा सकता है।

इस योजना को 2015 में शुरू किया गया था, जिसका मकसद सोने की भौतिक मांग में कमी लाना होता है। साथ ही इस गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने के दौरान आपको टैक्स में भी छूट मिल सकती है। गोल्ड बॉन्ड भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) जारी करता है।

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com