स्वस्थ रहने के लिए नहाते समय इन हिस्सों पर भी दें सफाई का ध्यान

फ्रेश महसूस करने के लिए नहाने से अच्छा कोई तरीका नहीं है. इससे आपकी कई परेशानियां दूर हो जाती हैं और कई तहर के रोग भी खत्म हो जाते हैं. लेकिन रोज़ के स्नान में  शरीर के कुछ हिस्सों की साफ-सफाई को नज़रअंदाज़ कर देते हैं और इन हिस्सों की सफाई नहीं हो पाती.  कान के पीछे, गर्दन के पीछे, हाथों की कोहनियों और घुटनों के पीछे की त्वचा की सफाई पर ध्यान नहीं दे पाते हम. आइये जानते हैं शरीर के किन हिस्सों को कैसे साफ करना चाहिए. 

इसके लिए स्नान के लिए थोड़ा अधिक समय तय करें. समय कम होने पर  ज़ल्दबाज़ी में अक्सर हम त्वचा को जल्दी-जल्दी और रगड़कर साफ करते हैं. ऐसा ना करें. कानों के पीछे, नाक के किनारों, अंडरआर्म्स, कलाई, बिकिनी एरिया, गर्दन आदि ऐसे स्थान हैं जहां कि त्वचा बहुत संवेदनशील होती है और इन स्थानों पर  दबाव बनाना या नाखून और लूफा जैसी चीज़ों से रगड़ना ठीक नहीं.

शरीर के ऐसे हिस्से जहां की त्वचा परतों में रहती है और छुपी हुई होती है उन हिस्सों की सफाई के लिए आपको सौम्य पदार्थों की ज़रूरत पड़ेगी. अगर स्क्रबिंग करना चाहते हैं तो किसी माइल्ड स्क्रब का प्रयोग करें. बहुत कठोर चीज़ें त्वचा के छिलने का डर होता है. हल्के हाथों से स्क्रब को त्वचा पर लगाएं और ऊंगलियों के पोरों से सफाई करें.

इन हिस्सों की देखभाल के लिए मॉश्चराइज़िंग क्रीम और सही स्किन केयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना भी ज़रूरी है. इसीलिए सही उत्पादों का चुनाव करें.

loading...
error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com