हड्डियां कमज़ोर करता है AC, स्किन की बढ़ती है परेशानी

AC की हवा में बैठना हर किसी को पसंद आता है लेकिन इसके कई नुकसान होते हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे. गर्मी में एसी के बिना रहना मुशकिल सा लगता है और हर वक्‍त इसकी जरूरत महसूस होती है. लेकिन नौ-दस घंटे इतनी तेज एसी में बैठने से कई बार हमारी तबीयत भी बिगड़ जाती है. क्या आप जानती हैं कि एसी से हमें कई नुकसान भी हो सकते है और इससे हमें सेहत से जुड़ी समस्‍याएं हो सकती है.  आइए जानते है कि एसी से किस तरह की समस्या हो सकती है. 

हड्डियों से जुड़ी समस्या
रात को एसी में सोने के दौरान कमरे का तापमान कई बार बहुत कम हो जाता है, खासकर जब सुबह के चार या पांच बज रहे हो. ये वो वक्‍त होता है जब हम बहुत गहरी नींद में होते है और हमें इसका अहसास नहीं होता और न ही हम एसी बंद करने के लिए उठते है. ऐसे में हमें अंदाजा भी नहीं होता और शरीर काफी ठंडा हो जाता है. एसी की इसी ठंड के कारण शरीर में हड्डियों से जुड़ी समस्‍याएं शुरू होती हैं जो आगे चलकर बीमारियों का रूप ले लेती हैं.

ताजी हवा की कमी
एसी वाले कमरे के खिड़की-दरवाजे हमेशा बंद रहते है, इस वजह से कमरे की हवा उतने ही दायरे में बंद हो जाती है और बाहर से ताजी हवा भी कमरे में नहीं आती. चौबीस घंटे एसी में रहने से हमारे शरीर को ताजी हवा नहीं मिल पाती है. ताजी हवा की कमी शरीर की ग्रोथ में रुकावट का काम करती है.

स्किन पर झुर्रियां की समस्‍या 
एसी की ठंडक से हमारे शरीर का पसीना सूख जाता है और एसी शरीर की नमी भी खींच लेता है. नमी के कम होने से हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है. इससे स्किन पर झुर्रियां दिखने लगती हैं. शरीर में पानी की कमी से कई तरह की बीमारियां तेजी सी शरीर पर हावी होने लगती हैं.

loading...
error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com