Breaking News

ATM से पैसे निकालते समय भूलकर भी ना करें ऐसी गलतियां,

डिजिटलाइज़ेशन के इस दौर में लोगों ने एटीएम का ज्यादा इस्तेमाल करने लगे हैं. वैसे एटीएम ऐसी सेवा है जो 24 घंटे आपकी मदद के लिए तैयार रहती हैं. इसके जरिए आप किसी भी समय पैसा निकाल सकते है. लेकिन एटीएम के इस्तेमाल में सावधानी बेहद जरुरी है वरना हैकर्स आपके अकाउंट से मिनटों में पैसे ट्रांसफर कर लेते हैं. जी हाँ… कर बार तो लोग एटीएम में ऐसी गलती कर देते हैं जिसका उन्हें बहुत बुरा अंजाम भुगतना पड़ता है. आपको बता दें हैकर्स एटीएम में लगाने वाले स्लॉट के जरिए किसी भी यूजर का डाटा चुरा सकते हैं. इसलिए हम आपको आज कुछ ऐसी ध्यान रखने योग्य बाते बता रहे हैं जो आपको ऐसी घटनाओं से बचा सकती है.

-जब भी आप एटीएम से पैसे निकालने जाएं तो पहले एटीएम के कार्ड स्लॉट को ध्यानपूर्वक देखें. अगर आपको तोडा सा भी ऐसा शक हो रहा हो की कार्ड स्लॉट में कोई छेड़खानी की गई है या फिर स्लॉट ढीला है या उसमे किसी और प्रकार की गड़बड़ है तो उस एटीएम में अपने कार्ड का प्रयोग भूलकर भी न करें.

-एटीएम में कार्ड स्लॉट में कार्ड लगाते समय आप उसमे जलने वाली लाइट पर जरूर ध्यान दें. अगर उसमे ग्रीन लाइट जल रही है यानी एटीएम सुरक्षित है, लेकिन अगर उसमें लाल या कोई भी लाइट नहीं जल रही है तो भूलकर भी ATM प्रयोग न करें.

-किसी भी अकाउंट का एक्सेस लेने के लिए हैकर्स के उस कार्ड का नंबर और एटीएम पिन होना बहुत जरुरी है. ऐसे में हैकर्स पिन नंबर को तो किसी भी कैमरे से ट्रैक कर सकते हैं और इससे बचने के लिए आप जब भी ATM में अपना पिन नंबर एंटर करें तो उसे दूसरे हाथ से छुपा लें. ऐसा इसलिए ताकि उसकी इमेज सीसीटीवी कैमरा में न जा सके और आपका एटीएम कार्ड सुरक्षित रहे.

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com