MP: पहले कांग्रेस से मांग रहे थे 40 सीट, अब इस पार्टी के नेता डॉक्‍टरी छोड़ खुद कांग्रेस से उतरे

भोपाल: बसपा से गठबंधन नहीं होने के बाद कांग्रेस आदिवासी तबके में पैठ रखने वाली जय आदिवासी युवा शक्ति (जयस) से चुनावी गठबंधन करने की कोशिशें कर रही थी. लेकिन इस संगठन के नेता डॉ हीरालाल अलावा (35) ने कांग्रेस से गठबंधन के लिए 40 सीटों की मांग कर दी थी. उसके बाद इनके बीच गठबंधन का पेंच फंस गया था लेकिन शनिवार को जब कांग्रेस ने पहली सूची जारी की तो पहले तो लोगों को नाम की स्‍पेलिंग में गलती के कारण कुछ भ्रम हो गया लेकिन बाद में तस्‍वीर साफ हुई कि जयस के नेता डॉ हीरालाल अलावा अपने संगठन को छोड़कर खुद कांग्रेस के टिकट पर चुनावी मैदान में उतर गए हैं. डॉ अलावा पूर्व में दिल्ली एम्स में सहायक प्रोफेसर रह चुके हैं. वह नौकरी छोड़कर सियासी समर में कूदे हैं. मध्‍य प्रदेश में 28 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने वाला है.

कांग्रेस ने डॉ हीरालाल अलावा को मनावर सीट से अपना प्रत्‍याशी बताया है. हालांकि, जब अलावा से इस संबंध में टिप्पणी करने के लिए संपर्क करने का प्रयास किया गया तो उनसे संपर्क नहीं हो पाया. हालांकि पहले इस बात की चर्चा हो रही थी कि वह आदिवासी बाहुल्‍य सीट कुछी से चुनाव लड़ना चाहते थे. जयस इस सीट के लिए इसलिए अड़ी थी क्‍योंकि जयस का हेडक्‍वार्टर इसी के अंतर्गत आता है और यहां इसका अच्‍छा-खासा प्रभाव माना जाता है. लेकिन कांग्रेस का इस सीट पर पिछले तीन दशकों से कब्‍जा है. इसलिए कांग्रेस ने इस पर अपनी दावेदारी नहीं छोड़ी और पिछली बार जीते हुए प्रत्‍याशी को फिर से टिकट दिया है.

जयस
‘अबकी बार मध्य प्रदेश में आदिवासी सरकार’ का नारा देने वाले जयस के राष्‍ट्रीय संरक्षक डॉ हीरालाल अलावा ने पिछले दिनों कहा था, ‘‘जयस ने दो अक्टूबर को धार जिले के कुक्षी में ‘किसान पंचायत’ की थी. इसमें एक लाख से ज्यादा आदिवासी युवा शामिल हुए थे. इससे हमने बता दिया है कि मालवा-निमाड़ में हमारी क्या ताकत है.’’

राजनीतिक पंडितों के मुताबिक पश्चिम मध्य प्रदेश स्थित मालवा-निमाड़ की 66 विधानसभा सीटों में से 28 आदिवासी बाहुल्‍य सीटों पर अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए कांग्रेस ने डॉ अलावा को अपने पाले में किया है. दरअसल इन 28 सीटों में से 22 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं और इन 22 सीटों में से कांग्रेस की झोली में वर्तमान में केवल पांच सीटें ही हैं.

मालवा-निमाड़ अंचल
वर्ष 2013 के पिछले विधानसभा चुनावों में मालवा-निमाड़ की इन 66 सीटों में से बीजेपी ने 56 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस को केवल नौ सीटों से संतोष करना पड़ा था. बीजेपी के बागी नेता के खाते में एक सीट आई थी जिसने अपनी पार्टी से टिकट नहीं मिलने के कारण निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था.

कांग्रेस ने 46 मौजूदा विधायकों को फिर दिये टिकट
कांग्रेस ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार की देर रात घोषित अपने उम्मीदवारों की पहली सूची में 46 वर्तमान विधायकों को फिर से चुनाव मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 155 प्रत्याशियों की अपनी पहली सूची जारी की थी. जैसे कि उम्मीद जताई जा रही थी, ठीक उसी प्रकार से पार्टी ने अपने 46 वर्तमान विधायकों को फिर से इस बार टिकट दिया है, जबकि तीन वर्तमान विधायकों गोवर्धन उपाध्याय (सिंरोज), शकुंतला खटीक (करेरा) एवं मनोज कुमार (कोतमा) का टिकट काट दिया. इनके स्थान पर अशोक त्यागी, जसवंत जाटव एवं सुनील सराफ को क्रमश: सिंरोज, करेरा एवं कोतमा से प्रत्याशी बनाया है.

इस सूची में मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ एवं प्रदेश कांग्रेस चुनाव प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया के नाम नहीं हैं. यदि मध्य प्रदेश में कांग्रेस सत्ता में आती है तो ये दोनों ही मुख्यमंत्री पद के प्रमुख दावेदार माने जा रहे हैं. इस सूची में 21 महिलाएं एवं 24 नये चेहरे हैं.

इस सूची में पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के बेटे एवं वर्तमान विधायक जयवर्धन सिंह को राघौगढ़, छोटे भाई लक्ष्मण सिंह को चाचौड़ा एवं भतीजे प्रियव्रत सिंह को खिलचीपुर सीट से उम्मीदवार बनाया है. वहीं, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत अर्जुन सिंह के बेटे एवं वर्तमान विधायक अजय सिंह चुरहट सीट से चुनाव लड़ेंगे. सिंधिया के करीबी माने जाने वाले हेमंत कटारे एवं के.के. सिंह को क्रमश: अटेर एवं जौरा विधानसभा सीटों के टिकट दिये गये हैं.

इनके अलावा, इस सूची में चार पूर्व सांसद भी हैं, जिनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी (भोजपुर सीट), विजयलक्ष्मी साधो (महेश्वर), सज्जन सिंह वर्मा (सोनकच्छ) एवं सुरेन्द्र सिंह ठाकुर (सीहोर) के नाम शामिल हैं. पार्टी ने हाल ही में भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए संजय शर्मा, पद्मा शुक्ला एवं अभय मिश्रा को भी टिकट दिये हैं. कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि बची हुई 75 सीटों पर कांग्रेस जल्द ही अपने प्रत्याशी घोषित करेगी.

loading...
error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com