NEET-2018 परीक्षा के नियमों में हुआ बदलाव, इन छात्रों को नहीं मिलेगा अब मौका

हिन्द न्यूज़ डेस्क| MBBS और BDS में एडमिशन के लिए आयोजित होने वाली राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा (NEET-2018) की 6 मई को आयोजित की जाएगी. वहीं नीट की परीक्षा में कुछ नियमों लेकर बदलाव हुए हैं. जिसमें जिन छात्रों ने ओपन स्कूल से 12वीं कक्षा पास की है वह नीट की परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकते. वहीं नीट की परीक्षा में अब 25 साल से अधिक आयु के छात्र शामिल नहीं होंगे. साथ ही प्राइवेट छात्रों को भी नीट के परीक्षा के लिए एलिजिबल नहीं माना जाएगा.

फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, बायोटेक्नलॉजी और इंग्लिश में 50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं कक्षा पास करने वाला उम्मीदवार नीट की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है. नीट- 2018 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आधार नंबर देना जरूरी है. वहीं जो छात्र NRI है उन्हें रजिस्ट्रेशन करने के लिए पासपोर्ट नंबर देना होगा.

आंध्र प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का एडमिट कार्ड हुआ जारी, ऐसे करें डाउनलोड

राष्ट्रीय स्तर की इस मेडिकल परीक्षा का आयोजन CBSE करता है. CBSE ने कहा कि इस साल का सिलेबस पिछले साल आयोजित परीक्षा की तरह की होगा. इस बार के सिलेबस में बदलाव नहीं किया गया है. नीट-2018 के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के पास आधार नंबर होना जरूरी है. हालांकि जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय के छात्रों को इससे छूट दी गई है यानी यह नियम उन पर लागू नहीं होगा.वहीं इस परीक्षा में बैठने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 1400 रुपये और एससी, एसटी उम्मीदवारों को 750 रुपये फीस देनी होगी.

SSC Delhi Police Constable का रिजल्ट हुआ जारी, ऐसे करें चेक

नीट की परीक्षा 6 मई को होगी. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.cbseneet.nic.in पर जाकर 9 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.परीक्षा फीस का भुगतान 10 मार्च 2018 तक किया जा सकेगा.

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com