Railway करने वाला है बड़ा बदलाव, अब इस कलर में नजर आएंगे रेलवे कोच

ट्रेन से सफर करने वालों के लिए नई खबर. जल्द ही डार्क ब्लू कलर वाले ट्रेन के कोच पुराने हो जाएंगे और आप नए कलर वाले डिब्बे में सफर करेंगे. दरअसल भारतीय रेलवे ने मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को री-पेंट करने का प्लान तैयार कर लिया है. रेलवे की तरफ से राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और नई शुरू की गई तेजस, गतिमान और हमसफर एक्सप्रेस के रंग में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. इन सभी के अलावा सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का कलर जल्द ही बदल जाएगा.

गहरा पीला और ब्राउन कलर होगा
रेलवे की तरफ से डार्क ब्लू रंग में रंगे कोच पर गहरा पीला और ब्राउन कलर का पेंट किया जाएगा. आपको बता दें कि इससे पहले रेलवे ने 90 के दशक में ट्रेन के कोच के कलर में बदलाव किया था. उस समय ब्रिक रेड कलर को डार्क ब्लू कलर से रिप्लेस किया गया था. नए कलर में रंगने वाली पहली ट्रेन दिल्ली-पठानकोट एक्सप्रेस होगी. 16 कोच वाली इस ट्रेन के कोच को नई थीम के अनुसार पेंट किया जा रहा है. आम लोगों को यह जून के अंत तक देखने को मिलेगी.

30 हजार कोच पर किया जाएगा कलर
रेलवे की तरफ से करीब 30 हजार कोच को चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्टरी में री-पेंट किया जाएगा. एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि ट्रेन कोच के कलर में बदलाव काफी समय से लंबित था. कोच के पेंट में बदलाव को रेल मंत्री पीयूष गोयल से मंजूरी मिल गई है. अधिकारी ने बताया कि रेलवे की तरफ से यात्रियों की सुविधा के लिए कोच के इंटीरियर और एक्सटीरियर में बदलाव किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि पुरानी ट्रेनों के इंटीरियर में कई बदलाव किए जा रहे हैं. टॉयलेट की जगह अब कोच में बॉयो-टॉयलेट के अलावा हर बर्थ पर मोबाइल चार्जिंग और रीडिंग लाइट की सुविधा दी जा रही है. रेलवे ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी एंड नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन से मॉडर्न कोच का डिजाइन तैयार कराया है

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com